Chinese mobile Phone Saste kyu Hote Hai।।जानिए आखिर चायनीज प्रोडक्ट सस्ते क्यों होते हैं।।चाइनीज माल इतना सस्ता क्यों होता है।।




दोस्तों क्या आपको मालूम है कि चाइना इतना सस्ता मोबाइल कैसे बना लेता हैं। औऱ भारत में इतने महँगे मोबाइल क्यों बनते है।शायद आपको यह भी नहीं मालूम कि चायना मोबाइल बनने का प्रोसेस क्या होता हैं? हम से लगातार पूछा जाता है कि क्यों चायना के मोबाइल ईतने सस्ते मिलते हैं? और बाकी देशों के मोबाइल ईतने महंगे होते हैं।आखिर क्यों चाइना के मोबाइल ईतने सस्ते होते है?

  Redmi, real me, oppo, vivo इसके साथ ही कई सारी और mobile phone नामी गिरामी कंपनीस मार्केट में मौजूद है। जो mobile phone मार्केट पर कब्जा जमाकर बैठे हैं। और सबसे ज्यादा कब्जा तो अकेली Redmi ने कर रखा है। जहां दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन तो यही है। ऐसे में तो सिर्फ आपको सस्ते मिलते हैं बल्कि अपने नाम में अपने से दुगने दाम वाले mobile phone को भी टक्कर देते हैं। कस्टमर सुंदर टिकाऊ समझ कर खरीद लेता है पर सवाल यहां यह है कि आखिर चाइना में बनने वाली है mobile phone इतने सस्ते मिलते क्यों हैं।
दोस्तों हम आपके सवाल का जवाब देने के लिए इस post को अलग-अलग फैक्टर्स में डिवाइड कर देते हैं क्योंकि आपको यह बात विस्तार से समझानी बहुत जरूरी है। कि चाइना किस तरह की स्ट्रैटेजी पर काम करता है।

1) labour
China में मोबाइल फोन सस्ते होने का सबसे बड़ा फैक्टर है "labour" यानी कि "श्रमिक"। अब जैसा कि हम सभी यह बात बहुत अच्छे से जानते है china की जनसंख्या बहुत ज्यादा है। और ऐसे में वहां पर बहुत लोग काम ढूंढने की तलाश में लगे रहते हैं। इस वजह से उन्हें बहुत सस्ते में काम करना पड़ता है। आप माने या ना माने जितने मजदूर चाइना में है। उतने शायद कहीं और नहीं होंगे। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि चाइना एक manufacturing hub है। जहां
पर तरह-तरह की चीजे बनाई जाती है। ऐसे में इतनी सारी large scale में चीजें बनाने के लिए manual work तो चाहिए ही चाहिए और इसके लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को वर्कर के तौर पर रखा जाता है। जिन्हें बहुत कम मजदूरी में काम करना पड़ता है। china की कंपनियों की policies बहुत strong होती है। कई बार तो worker को रात रात भर काम करते है। अब worker काम rate में मिलेंगे तो product का rate automatically काम हो जायेगा।

2) cheap marketing
Cheap marketing मतलब Chinese company's cheap marketing करती है। यानी अपनी marketing पर ज्यादा खर्च नही करती। न ये अपने बड़े बड़े शोरूम बनवाती है।यही वजह है कि इनके product सस्ते दाम में मिलते हैं।

3)कंपनियों को मिलने वाली सुविधा
चीन के कंपनियों को सुविधा बहुत ज्यादा मिलती हैं।और यह सुविधा उन्हें कोई और नही बल्कि उनकी सरकार देती है। और उन्हें यह मालूम है कि हमारा देश इन्ही बड़ी बड़ी कंपनियों की वजह से चलता है। इसलिए सरकार जितनी हो सके उतनी सुविधा कंपनियों को मुहैया करवाती है। फिर चाहें सुविधा transport की हो, electricity की हो या किसी और चीज हो। हर चीज में सरकार कंपनी के साथ रहती है। इस वजह से भी चीन के product सस्ते होते हैं।

4) online sale
China कई सारे product direct online बिकते हैं।और ऐसे में उन्हें dillers को मोटा कमीशन नही देना पड़ता हैं।जिसके कारण उनका product ऑटोमेटिक सस्ता हो जाता है। क्योंकि इसमें उन्हें किसी भी डिलर्स या डिस्ट्रीब्यूटर को रखने की कोई जरूरत नहीं पड़ती है। डायरेक्ट माल कस्टमर्स तक पहुंच जाता है।

5) research
कई सारी कंपनियों को अपने प्रोडक्ट को मार्केट में उतारने से पहले कई सारी research करनी पड़ती है। उसी में कई सारी मेहनत और पैसा भी ख़र्च करना पड़ता हैं। इस कारण प्रोडक्ट की कीमत बढ़ जाती है। लेकिन चीन में किसी भी तराह की प्रोडक्ट की कॉपी करने के लिए कोई भी नियम कानून नही बनाया गया है।इस के कारण कोई भी कंपनी दूसरे कंपनी की कॉपी करके मार्केट में उतर जाती है। और उसे ज्यादा research नही करनी पड़ती है।जाहिरसी बात है जहाँ जहाँ पैसा बचता है वहाँ वहाँ प्रोडक्ट के रेट गिरते जाते हैं।
6) quality
यह बात हम सभी लोग जानते हैं कि चीन से जो प्रोडक्ट आते है उनकी क्वालिटी बहुत ज्यादा low होती हैं। हालाँकि इतनी भी low नही होती कि उसे हम चला न पाए। बाकी देशों के कंपनी के मुकाबले यह अपनी क्वालिटी low रखती हैं।और चीन हर क्वालिटी के प्रोडक्ट बनाता है। high, medium और low. यह तो कस्टमर्स पर निर्भर है उन्हें किस तरह के प्रोडक्ट खरीदने है।
इतना सब कुछ पढ़ने और जानने के बाद आपको यह समझ में आ गया होगा कि चीन के प्रोडक्ट क्यों सस्ते होते है।

Comments

Popular posts from this blog